top of page
  • Writer's pictureYash saini

चंद बावड़ी रोचक तथ्य | Chand Bawri Step Well In Hindi.

Updated: Aug 6, 2018

हिंदी रोचक तथ्य।

 

1. चंद बावड़ी भारतीय राजस्थान राज्य में अभनीरी गांव में स्थित सीढ़ीदार कुँवा "एक स्टेपवेल" है। यह दुनिया के सबसे बड़े कुओ में से एक है, और सबसे खूबसूरत जगहों में से भी।



2.चंद बावड़ी भारत के राजस्थान राज्य के दौसा जिले में अभनीरी नामक गांव में है। यह गांव जयपुर से 95 किमी की दूरी पर जयपुर-आगरा रोड पर स्थित है।


3.अभनीरी का प्राचीन नाम आभा नागरी था, जिसका अर्थ है "चमक का शहर", लेकिन वक्त के साथ इसका नाम आभा नागरी से अभनीरी हो गया। अब यह शहर खंडहर में बदल गया है, लेकिन फिर भी यह दुनिया भर के पर्यटकों के लिए आकर्सण का केन्द्र है।यह हर्षत माता मंदिर के सामने स्थित है।


4.चंद बावड़ी जमीन से लगभग 100 फ़ीट (30 मीटर) गहरी है, इसमें में 13 मंजिलों में 3,500 संकीर्ण सीढ़ियां शामिल हैं। जो इसे भारत में सबसे गहरे और सबसे बड़े कदमों में से एक बनाता है। 


5.चांद बावड़ी निकुंभ राजवंश के राजा चंदा द्वारा 8 वीं और 9वीं सदी के दौरान जल संचयन के लिए बनाया गया था। और पूरा होने पर खुशी और खुशी की देवी हर्षत माता को समर्पित किया गया था।


6.माना जाता है की चांद बाओरी को बनाने वाले गुजारा प्रतिहार वंश के राजा चंद भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण के वंशज थे।  


7.चंद बावड़ी राजस्थान में सबसे पुराने और सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है। कुएं के एक तरफ राजाओं के लिए एक मंडप और विश्राम कक्ष है।


8.चंद बावड़ी एक तरफ एक तीन मंजिला मंडप है, जिसमें अत्यधिक जटिल नक्काशी की हुई है। इसमें झारोखा, गैलरी और शाही परिवारों के लिए बालकनी बनी हुई है। इसके अलावा तीनों तरफ बनी सीढ़ियां है जो इसे खूबसूरत और भव्य बनाती हैं। 


9.कुएं के तल पर, हवा सतह की तुलना में 5-6 डिग्री कूलर बनी हुई है, और चांद बावड़ी को तीव्र गर्मी की अवधि के दौरान स्थानीय लोगों के लिए एक समुदाय सभा स्थान के रूप में उपयोग किया जाता था।


10. वर्तमान में इसे कुएं के रूप में  उपयोग नहीं किया जाता है लेकिन इसकी भव्य बनावट देशी और विदेशी पर्टको को अपनी और आकर्षित करती है।


अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। ताकि वो भी  ये रोचक जानकारियां पढ़ सके।

52

182 views3 comments

3 Comments


akstopseo
Feb 13

Turn your unwanted gold into instant cash with our hassle-free cash for gold service. Gold Buyer


Like

Manpreet Singh
Manpreet Singh
Dec 09, 2023

The forward-thinking approach in your blog positions it as a guide to the future. It's exciting to stay ahead of the curve with your insights. Toilet Cubicle Accessories With customizable finishes, these toilet cubicles allow for personalized restroom aesthetics.

Like

bottom of page