top of page
  • Writer's pictureYash saini

कुवैत के बारे में रोचक तथ्य | Kuwait Facts In Hindi

Updated: Aug 6, 2018

कुवैत पश्चिमी एशिया में स्थित एक अरब देश है। इसकी सीमाएं इराक और सऊदी अरब के साथ मिली हुई है।

कुवैत का मतलब होता है पानी के करीब एक महल। कुवैत की राजधानी कुवैत सिटी है। इस्लाम कुवैत का आधिकारिक धर्म है।



1.कुवैती दिनार दुनिया की सबसे ज्यादा मूल्यवान मुद्रा है।  कुवैती दीनार की कीमत डॉलर और पॉउंड से भी ज्यादा है एक कुवैती दीनार की कीमत तीन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा है।


2.बाकि देशो की तरह कुवैत अंग्रेजो का गुलाम था 1961 में कुवैत को अंग्रेजो से आजादी मिली।


3.कुवैत का  क्षेत्रफल 17820 वर्ग किलोमीटर है जो भारत के राजस्थान राज्य से भी कम है। 


4.यहाँ की आबादी लगभग 43 लाख है इतना छोटा देश होने के बावजूद यह दुनिया का सबसे अमीर देश है यहाँ करीब 10 लाख से भी ज्यादा लोग  विदेशी है। 


5.कुवैत की 95% आय सिर्फ तेल से होती है यहाँ दुनिया का सबसे बड़ा तेल का भंडार है यहाँ का 60% तेल सिर्फ एशिया में ही निर्यात होता है। 


6.कुवैत पर शराब खरीदने और बेचने पर पूरी तरह से रोक है यहाँ रमजान के महीने में पब्लिक जगहों पर खाना पीना और संगीत बजाना माना है। 


7.कुवैत के रास्टीय संगीत में कोई शब्द नहीं है। 


8.कुवैत रेल सुविधा उपलब्ध नहीं है यहाँ कोई रेल लाइन भी नहीं है। 


9.कुवैत में कोई नदी या तालाब नहीं है यह लोग समुन्दर के पानी को ही पीने लायक बनते है जिसमे काफी पैसा खर्च होता है यहाँ एक बोतल पानी की कीमत तेल से भी ज्यादा है। 


10.पानी की इतनी कमी होने के बावजूद यहाँ 2005 में गोल्फ खेलने का मैदान बना लिया गया है जिसमे अच्छे खासे पानी की जरुरत होती है। 


11.विश्व बैंक के अनुसार, कुवैत में दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति आय है  यहाँ प्रति व्यक्ति आय करीब 71000$ है  यहाँ करोड़ पतियों की जनसंख्या सबसे ज्यादा है। 


12.2009 में कुवैत पहला ऐसा देश बना जिसने रोबोट के जरिये ऊंटो को दौड़ाया था। 


13.यहाँ लड़कियों को चुनाव लड़ने की पूरी आजादी दी गई है।


14.यहाँ कोई मर्द किसी औरत को कोई उपहार देना चाहता है तो वह खुद नहीं दे सकता इसके लिए वह अपनी माँ, बहन या पत्नी के द्वारा उसे उपहार दे सकता है। 


15.कुवैत में इतनी गर्मी पड़ती है की गर्मियों में यहाँ का तापमान 53 डग्री तक पहुच जाता है गर्मी के कारन इसने अपने नेशनल डे की तारीख 19 जून से बदल कर 25 फरबरी कर दी है।


16.1 99 0 में, कुवैत पर इराक ने कब्जा कर लिया था। बाद में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस और सऊदी अरब के नेतृत्व में एक सैन्य गठबंधन द्वारा सैन्य हस्तक्षेप के बाद 1 99 1 में कुवैत का इराकी कब्जा खत्म हो गया था। 


अगर आपको ये जानकरी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे। ताकि वो भी  ये रोचक जानकारियां पढ़ सके।

46

565 views0 comments

Recent Posts

See All

Comments


bottom of page